spring season वसंत का मौसम शुरू होने पर Google ने बनाया Doodle ?

Spring season – वसंत नई शुरुआत का मौसम है। ताजा कलियाँ खिलती हैं, जानवर जागते हैं और पृथ्वी फिर से जीवन में आने लगती है। किसान और बागवान अपने बीज लगाते हैं और तापमान धीरे-धीरे बढ़ता है। इन परिवर्तनों का समय स्थान के आधार पर भिन्न होता है।

ज्यादातर लोग जिसे वसंत कहते हैं, वह शब्द की खगोलीय परिभाषा पर निर्भर करता है। आमतौर पर वसंत को वसंत विषुव और ग्रीष्म संक्रांति के बीच की अवधि माना जाता है। सूर्य की ओर पृथ्वी के झुकाव के कोण से परिभाषित, खगोलीय वसंत इसे परिभाषित करने के लिए विषुवों और संक्रांति पर निर्भर करता है।

Spring season

विषुव वर्ष के दौरान विशेष दिन होते हैं जब दिन और रात लगभग बराबर होते हैं। दो विषुव हैं, एक वसंत में और एक पतझड़ में। उत्तरी गोलार्ध में 20 मार्च के आसपास और दक्षिणी गोलार्ध में 22 सितंबर के आस-पास वसंत या विषुव आता है।

Today Taja Khabar update कोरोना वायरस को लेकर आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन मुलाकात करेंगे ?

राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) के अनुसार, वसंत दो बार में से एक होता है जब पृथ्वी का अक्ष सूर्य की ओर या उससे दूर नहीं बताया जाता है। उत्तरी गोलार्ध में, उत्तरी ध्रुव गर्मियों की संक्रांति के दौरान सूर्य की ओर अपने सबसे बड़े कोण पर गिराया जाता है, जो

Spring season

21 जून के आसपास होता है। दक्षिणी गोलार्ध में, 21 दिसंबर के आसपास, यह दक्षिणी ध्रुव के नजदीक होने की बारी है। जैसे, उत्तरी गोलार्ध में, खगोलीय वसंत 21 मार्च से 21 जून तक चलता है, जबकि दक्षिणी गोलार्ध में यह 21 सितंबर से 21 दिसंबर तक रहता है, सोचा कि तिथियां वर्ष से वर्ष में थोड़ी बदल सकती हैं।

लाइव एटी न्यूज़ के नए ऐप का इस्तेमाल करने के लिए क्लिक करें टि्वटरफेसबुक, और पिंट्र्रेस्ट पर भी फॉलो करें गूगल समाचार पर खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Reply