SBI Amrit Kalash FD Scheme: SBI दे रहा 7.60% ब्याज, सिर्फ 400 दिनों के निवेश पर इस खास योजना पर - LiveAtNews

SBI Amrit Kalash FD Scheme: SBI दे रहा 7.60% ब्याज, सिर्फ 400 दिनों के निवेश पर इस खास योजना पर

SBI Amrit Kalash FD Scheme: देश के सबसे बड़े लेंडर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मोटी कमाई कराने वाली स्कीम बंद होने जा रही है। इस स्पेशल स्कीम का नाम अमृत कलश है, जिसे फिक्स डिपॉजिट के रूप में लॉन्च किया गया था। इस स्कीम को बंद करने की लास्ट डेट को कई बार बढ़ाया जा चुका है। SBI की स्पेशल फिक्स डिपॉजिट स्कीम Amrit Kalash इस महीने यानी 31 दिसंबर को खत्म हो रही है। इस स्कीम पर दूसरी स्कीमों के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलता है। सबसे पहले इस स्कीम की बात कर लेते हैं तो अमृत कलश एक स्पेशल रीटेल टर्म डिपॉजिट यानी FD है।

SBI Amrit Kalash FD की ब्याज दर

यह स्कीम खास तौर पर एक साल से लंबी अवधि के निवेश के लिए है। इस स्कीम के तहत सीनियर सिटीजंस को एफडी पर 7.60% ब्याज दर मिल रही है। वहीं अन्य ग्राहकों को 7.10% सालाना ब्याज दिया जा रहा है। इस फिक्स डिपॉजिट स्कीम में 400 दिन के लिए निवेश करना होता है। इसमें अधिकतम ₹2 करोड़ की एफडी करा सकते हैं। SBI Amrit Kalash FD Scheme के तहत आपको ब्याज का भुगतान प्रति महीना, प्रति तिमाही और हर छमाही किया जाता है।

आप अपनी सुविधा के अनुसार से एफडी ब्याज का पेमेंट भी कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने के लिए आप चाहें तो बैंक की ब्रांच पर जाकर भी एफडी करा सकते हैं। नेट बैंकिंग और SBI Yono App के जरिए भी इसमें निवेश आप कर सकते हैं। अमृत कलश पर आम एफडी की तरह ही लोन लेने के लिए भी आपको सुविधा मिलती है।

SBI Amrit Kalash FD Scheme की आखरी तारीख

अमृत कलश तो 31 दिसंबर को खत्म हो रही है, लेकिन आपके पास SBI WECARE स्कीम का अभी भी ऑप्शन बाकी है। एसबीआई ने एक अन्य स्पेशल टर्म डिपॉजिट स्कीम वी केयर भी चला रखी है। एसबीआई वी केयर स्कीम में दो टेन्योर पर पैसा इन्वेस्ट करने का ऑप्शन मिलता है। पहला पाँच साल के टेन्योर पर निवेशक पैसा लगा सकते हैं, जबकि दूसरा 10 साल के टेन्योर पर लगा सकते हैं। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार दोनों टेन्योर पर 7.50 फीसदी ब्याज दर देने की पेशकश की गई है।

सीनियर सिटीजंस को पाँच साल से कम के रीटेल डिपॉजिट पर आम पब्लिक के मुकाबले 0.50% ज्यादा ब्याज मिल रहा है। वहीं वी केयर डिपॉजिट स्कीम के तहत पाँच साल से ज्यादा की एफडी पर एक पर्सेंट ज्यादा ब्याज मिलेगा। हालांकि, मैच्योरिटी से पहले निकासी पर अतिरिक्त ब्याज नहीं दिया जाएगा। एसबीआई के अलावा आपके पास आईडीबीआई बैंक की भी स्पेशल डिपॉजिट स्कीम का एक विकल्प मौजूद है। यह स्कीम भी इसी महीने खत्म हो रही है। आईडीबीआई बैंक स्पेशल डिपॉजिट स्कीम अमृत महोत्सव चला रहा है। इसमें 375 दिन और 444 दिन की एफडी में निवेश करना होगा।

अमृत कलश डिपॉजिट स्कीम के फायदे

375 दिन की एफडी पर सामान्य नागरिकों को 7.10 पर्सेंट ब्याज, जबकि सीनियर सिटीजंस को 7.60 पर्सेंट ब्याज दिया जा रहा है। वहीं 444 दिन की एफडी की अगर बात करें तो इस एफडी पर सामान्य नागरिकों को 7.25 पर्सेंट ब्याज जबकि सीनियर सिटिजंस को 7.75 पर्सेंट ब्याज दिया जा रहा है। इसमें 31 दिसंबर तक आप निवेश कर सकते हैं। वहीं एसबीआई अमृत कलश एफडी योजना में ब्रांच आईएनडी योनो चैनलों के माध्यम से निवेश किया जा सकता है।

एसबीआई स्पेशल एफडी स्कीम में समय से पहले विड्रॉल और डिपॉजिट के ऑप्शन पर लोन की सुविधा भी है। वहीं स्पेशल एफडी स्कीम पर ब्याज का भुगतान मेच्योरिटी पर किया जाता है। ब्याज टीडीएस को घटा कर कस्टमर के अकाउंट में डिपॉजिट किया जाएगा। वहीं एसबीआई की रिपोर्ट के अनुसार प्री मेच्योर विड्रॉल पर ब्याज, बैंक के पास डिपॉजिट, टेन्योर के लिए डिपॉजिट के समय लागू दर से 50 फीसदी से एक फीसदी कम या फिर अनुबंधित दर से 0.50 फीसदी या फिर एक फीसदी से कम जो कि कम ही हो गया है।

अमृत कलश डिपॉजिट स्कीम को आप कैसे ले सकते है?

  • नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ब्रांच में जाकर फॉर्म भरके यह स्कीम के फ़ायदे ले सकते है।
  • दूसरा आप इंटरनेट बैंकिंग सुविधा से SBI Amrit Kalash FD स्कीम में निवेश कर सकते है।
  • बेस्ट ऑप्शन स्टेट बैंक ऑफ इंडियाका YONO ऐप के हेल्प से आप कुछी क्लिक में FD कर सकते हो।

अमृत कलश डिपॉजिट स्कीम आवश्यक डॉक्यूमेंट्स

अगर आपको ब्रांच में जाकर एफडी करना है तो ये आवश्यक डॉक्यूमेंटस साथ ले

  • एकाउंट ओपनिंग फॉर्म एफडी के लिए
  • KYC के लिए आईडेंडिटी प्रूफ ( PAN, आधार कार्ड, वोटर आईडी)
  • एड्रेस प्रूफ के लिए (पैन CARD
  • बैक का पासबुक
  • बैंक का चेकबुक

Leave a Comment