Tata Nexon EV: नेक्सेन फेसलिफ्ट के इस वेरिएंट ने लोगो के दिलो में बनाई जगह, 90% लोग यही ले रहे - LiveAtNews

Tata Nexon EV: नेक्सेन फेसलिफ्ट के इस वेरिएंट ने लोगो के दिलो में बनाई जगह, 90% लोग यही ले रहे

Tata Nexon EV: दोस्तो इलेक्ट्रिक व्हीकल का क्रेज भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में ही बढ़ता जा रहा है ऐसे में टाटा मोटर्स की यह कार ने लोगो का दिल पूरी तरह से जीत लिया है जनता में इस कार को लेने के लिए नेक्स्ट लेवल की उत्सुकता है 80% लोग दीवाने है इस EV ke आइए विस्तार से जानते है। हमारा आपसे एक विनम्र आग्रह है की आर्टिकल को अंत तक पढ़िएगा इसे हमारा नहीं बल्कि आपका ही फायदा होगा क्योंकि अक्सर लोग जल्दबाजी में कुछ–कुछ भाग पढ़ते है एवम मेन–मेन बाते छोड़ देते है।

Tata Nexon EV की 80 फ़ीसदी बुकिंग का खुलासा

Tata Nexon EV Facelift

आप में से सायद ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्हें इस बात की जानकारी होगी की टाटा नेक्सन इव (Tata Nexon EV) भारतीय बाजार में सबसे जायदा बिकने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी है। टाटा नेक्सन ईवी के टॉप–स्पेक एंपावर्ड प्लस ट्रिम लेवल की सबसे जायदा डिमांड है। ऑटोमेकर ने इस फुली लोडेड मॉडल के लिए 80 फ़ीसदी बुकिंग का दावा किया है। आपको हम बता दे की टाटा नेक्सन इव कई एडवांस फीचर्स से लैस है। इसकी कीमत 19.94 लाख रुपए (एक्स–शोरूम) से शुरू होती है।

Tata Nexon EV कितने वेरिएंट में उपलब्ध हैं

नेक्सन इव की बात करे तो यह 9 वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसमे नेक्सन इव क्रिएटिव प्लस बेस मॉडल है और टाटा नेक्सन इव एंपावर्ड प्लस लॉन्ग रेंज टॉप मॉडल है। टाटा नेक्सन इवी के ये 9 वेरियंट्स है:—

  • क्रिएटिव प्लस मीडियम रेंज
  • फियरलेस मीडियम रेंज
  • फियरलेस प्लस मीडियम रेंज
  • फियरलेस प्लस S मीडियम रेंज
  • एंपावर्ड मीडियम रेंज
  • फियरलेस लॉन्ग रेंज
  • फियरलेस प्लस लॉन्ग रेंज
  • फियरलेस प्लस S लॉन्ग रेंज
  • एंपावर्ड प्लस लॉन्ग रेंज

Tata Nexon EV Specifications

दोस्तो चलिए अब हम आपको टाटा नेक्सन इव एंपावर्ड प्लस लॉन्ग रेंज के बारे में सारी महत्वपूर्ण जानकारी दे देते है की आखिर ऐसा क्या खास है इस कार में जो 80 फीसद लोग पागल हुए पड़े है। देखिए दोस्तो EV यानी की (इलेक्ट्रिक व्हीकल) को अभी ऑटोमोबाइल की दुनिया में आए जायदा समय नहीं हुआ है लेकिन लोगो के दिल में इसने एक अलग ही जगह बना ली है। इसका सबसे मेन कारण यह हो सकता है की लोग पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान हो औसतन एक वैक्ति सालाना अपनी गाड़ी में लाखो का पेट्रोल या डीजल डलवाता है।

Tata Nexon EV Specifications

इसी के उपाय के तौर पर लोग अब इव को पार्थमिकता दे रहे है क्योंकि इससे लोगो का काफी पैसा बचता है, साथ ही साथ पर्यावरण की भी मदद हो जाती है। टाटा नेक्सन EV के अगर हम एंपावर्ड प्लस वेरिएंट की बात करे तो इसकी कीमत 19.94 लाख है (एक्स–शोरूम प्राइस) एवम ये टाटा नेक्सन इव का सबसे टॉप मॉडल है। इस वेरिएंट के आपको 5 कलर्स मिल जायेगे। यह कार इलेक्ट्रिक होने के साथ–साथ ऑटोमैटिक भी है। बाकी सभी इंपॉर्टेंट जानकारी है:

Price19.94 lakh
Fuel TypeElectric
Driving Range465 KM
Seating Capacity5 Seater
Warranty3 Years OR 125000 KM
Battery Warranty8 Years or 160000 KM
Battery Capacity40.5 kWh
Ground clearance190 mm
Tata Nexon EV Specifications

चलिए अब हम इसके कुछ सेफ्टी फीचर्स के बारे में जान लेते है

  1. इसमें आपको 6 एयरबैग्स मिल जाते है
  2. सेस्टबेल्ट वार्निंग का सिस्टम भी इसमें आपको मिलता है
  3. चाइल्ड लोक की सुविधा उपलब्ध है
  4. आपको एक पंक्चर रिपेयर कीट भी इसके अंदर मिल जायेगा।
  5. इस EV में आपको ओवरस्पीड वार्निंग भी मिलता है। यदि आप 80kmph की स्पीड को क्रॉस करते हो तो आप 1 बीप वार्निंग दी जाएगी और यदि आप 120kmph स्पीड पर पहुंच जाते है तो आपको ये कार कंटीन्यूअस Beep साउंड से वार्निंग देगा।

टाटा मोटर्स के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  •  टाटा मोटर्स शुरू से कमर्शियल व्हीकल्स नहीं बनाते थे, उनकी शुरुआत में वो ट्रेन मैन्युफैक्चर करते थे।
  •  टाटा मोटर्स आज की तारीख में 125 से भी जायदा देशों में प्रेजेंट है
  •  भारत के अंदर पहली SUV टाटा मोटर्स द्वारा निर्मित की गई थी। (Tata Serria)
  •  टाटा मोटर्स को भारतीय सेना का बैक बोन भी कहा जाता है यह कंपनी कई दशकों से भारतीय सेना के लिए आर्मी व्हीकल्स बनाती आई है

क्या Tata Nexon EV कार लेनी चाहिए या नहीं?

देखिए इस सवाल का जवाब आपको खुद से ढूंढना होगा हमने आपको सभी उचित जानकारी दे दी हैं। फिर भी अगर आपके जहन में कोई और सवाल या परेशानी आ रही हो इस कार को लेके तो आप नीचे कमेंट कर के हमे बता सकते है, हम आपकी सेवा में हमेशा हाजिर है। अंतः हम यही कहना चाहेंगे की आप कोई भी निर्णय लेने से पहले किसी कार प्रोफेशनल की सलाह जरूर लें ले। धन्यवाद !!

Read More – Year End Discount: 4 लाख रुपये तक का डिस्काउंट इन कारों पर Maruti, Hyundai, Mahindra

Leave a Comment