Google Gemini: दुनिया का सबसे स्मार्ट AI, इंसानों की तरह सोचेगा जानिए कैसे करता है काम - LiveAtNews

Google Gemini: दुनिया का सबसे स्मार्ट AI, इंसानों की तरह सोचेगा जानिए कैसे करता है काम

Google Gemini: Chat GPT और GPT मॉडल्स के आ जाने के बाद से AI की दुनिया में नया रिवोल्यूशन आ चुका है। आप मानेंगे चैट जीपीटी, अगर आपने यूज किया तो आपको पता होगा कि क्या कैपेबिलिटी है। गूगल जो कि दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है, वह लगभग पिछले 10 साल से एआई फर्स्ट कंपनी के तौर पर अपने आप को स्टैबलिश कर रही है। लेकिन अचानक से Open AI की कंपनी आती है और गूगल से बढ़िया एआई का प्रोडक्ट लॉन्च कर देती है और गूगल अपने आप को फेल पाता है। गूगल जल्दी जल्दी में Bard लॉन्च करता है लेकिन Bard फेल हो जाता है।

What is Google Gemini? गूगल जेमिनी क्या है?

जेएनआई या जेमिनी (Google Gemini). गूगल का एआई का सबसे बड़ा इनोवेशन अब तक का जेमिनी को कहा जा सकता है जो अभी अभी अनाउंस हुआ है। तो जेमिनी क्या है? और यह चैट जीपीटी या फिर ओपेन एआई से किस तरीके से टक्कर लेगा? मैं बताता हूं तो यह एक तरह का ऐसा मॉडल है लार्ज लैंग्वेज मॉडल, इसे मल्टी मॉडल भी कहा जा रहा है, जो एआई की दुनिया में एक ऐसा कदम है जो आने वाले समय में काफी सारी चीजें बदल करके रख देगा। अभी आप जैसे एक चैट जीपीटी या फिर चैटबॉट को जानते हैं, वह इससे काफी अलग है और इससे काफी एडवांस्ड है।

Google Gemini तीन वेरिएंट में हुआ लॉन्च

गूगल ने तीन मॉडल्स लॉन्च किए हैं। इसके जैमिनी के एक Gemini Normal है। Gemini Nano एक है Gemini Ultra और एक है Gemini Pro तो Gemini Pro जो होगा वह एडवांस्ड मॉडल है और Gemini Nano है वह उसे आप स्मार्टफोन में यूज कर पाएंगे। गूगल पिक्सल और प्रो सीरीज से इसकी शुरुआत की जाएगी। यानी उसमें इन डिवाइस दिया जाएगा। वह फीचर Gemini Nano है। Gemini Proजो है, उसे में यूज किया जा सकेगा। उसे बार्ड जो अभी का है, बार्ड को उससे ही पावर मिलेगी। Gemini Pro से और Gemini Ultraजो होगा वह इंडस्ट्रियल लेवल पर काम करेगा। उसे एंटरप्राइज लेवल पर काम करेगा और वह अगले साल की शुरुआत में रिलीज किया जाएगा।

Google Gemini Features, जैमिनी की पावर्स क्या क्या हैं?

कंपनी ने गूगल ने कुछ वीडियोज जारी किए हैं जो देख करके आप खुद हैरान रह जाएंगे। Gemin की खासियत यह है कि यह न सिर्फ टेक्स्ट बेस्ड है बल्कि वीडियो इमेजेस सबकुछ करता है। Example ओपेन एआई का सिस्टम है डाली जो फोटोज़ जेनरेट करता है, लेकिन Google Gemini के साथ ऐसा है कि इसने सब कुछ इसी में कर दिया है। आप Google Gemini में उसके बाद कोई और अलग से टूल की जरूरत नहीं होगी। जैमिनी में आपको वीडियो का भी काम होगा। फोटोज का काम होगा, लिंक्स भी दिखेंगे और यह ऑफलाइन भी काम करता है और ऑनलाइन भी काम करता है। Google Gemini Features और भी है:

Google Gemini
  • आप अगर Google Gemini से पूछेंगे कुछ फोटोज रख करके कि उसमें क्या चीज है, दिख रहा है। वह सबकुछ बता देगा और यह भी बता देगा कि आप क्या बना सकते हैं। Example दो चीज वहां पर आप जैमिनी को दिखाएंगे और आप पूछेंगे कि आप इन दो चीजों से क्या क्या बना सकते हैं तो जैमिनी आपको बता देगा कि यह यह ऑप्शन है। आप इसे बना सकते हैं।
  • कुछ एग्जाम्पल्स यह भी हैं कि अगर आप फुटबॉल खेलते हैं और आपको खेलना नहीं आ रहा है, आप एक वीडियो बनाते हैं और Google Gemini में फीड करते हैं तो जैमिनी आपको बताता है कि कौन सा शॉट कहां पर मारेंगे या फिर किस तरीके से करेंगे तो आप बेहतर तरीके से फुटबॉल खेल पाएंगे।
  • इनफैक्ट जो खाना बनाने का तरीका है या फिर कोडिंग का तरीका है, सबकुछ आपको इम्प्रूव करेगा और बताएगा। इनफैक्ट जो काम चैट जीपीटी नहीं कर पाता, GPT 4 से भी ज्यादा बेटर Gemini Ultra को माना जा रहा है, क्योंकि GPT 4 जो है वह काफी काफी सारे टास्क नहीं परफॉर्म कर पाता है, जोकि Gemini Ultra वह भी कर लेगा।
  • तो कुछ एग्जाम्पल्स कंपनी ने दिए, गूगल ने दिए, जिनमें यह दिखाया गया कि किस तरीके से आप एक वीडियो बनाएंगे और वीडियो में अगर आप कोई गेम खेल रहे हैं या फिर कुछ लिख रहे हैं या फिर कोई टास्क परफॉर्म कर रहे हैं तो जैमिनी उसे समझ जाता है कि आप कौन सा गेम खेल रहे हैं या फिर कौन सा टास्क यूज कर रहे हैं।
  • फॉर एग्जाम्पल अगर आपको कोई प्रॉब्लम सॉल्व कराना है तो आप सिर्फ फोटो क्लिक करेंगे उस प्रॉब्लम की मैथेमैटिकल प्रॉब्लम उसमें अपलोड करेंगे जैमिनी में और जैमिनी जो है उसका पहले तो चेक करेगा कि उसमें क्या गलतियां हैं। उसको सुधारेगा, उसे ठीक करेगा, जो कि चैट जीपीटी नहीं कर पाता है। आप चैट जीपीटी से कुछ मैथेमैटिकल इक्वेशन सॉल्व कराकर देखें। ज्यादातर टाइम वह फेल हो जाता है या फिर कुछ हाइपर टिकल फॉर एग्जाम्पल। टू प्लस टू माइनस थ्री, डिवाइडेड बाई फोर प्लस वन थाउजेंड। अगर करके देखेंगे तो वह गलत आंसर देता है। लेकिन जो जैमिनी है वह सही आंसर करता है।
  • साइंटिस्ट के लिए भी काफी काम की चीज है यह। अब फॉर एग्जाम्पल कई सारे साइंस जर्नल्स हैं या फिर रिसर्च पेपर्स हैं उसको अपलोड करके और यह लिंक्स। कई सारे लिंक्स होते हैं लिंक से सारी डीटेल फेच कर के पूरा का पूरा रिसर्च पेपर तैयार करना या फिर पूरा रिसर्च पढ़ करके उसको बिल्कुल फैक्ट्स और डेटा में बदल देना। इन सब कामों में भी कैपेबल है

Google Gemini आपको कब मिलेगा? Gemini आप कब यूज कर सकते हैं?

Google Gemini आपको कब मिलेगा?

कुछ समय के बाद Bard में Google Gemini का एक वर्जन दिया जाएगा तो आप Bard यूज करेंगे तो जेमिनी की पूरी कैपेबिलिटी है उसमें आ जायेगी। और अगर आप आपके पास पिक्सल सीरीज का फोन है तो जेमिनी का जो नैनो वर्जन है वह आप यूज कर पाएंगे और अल्ट्रा का भी यूज कर पाएंगे। Google Gemini Ultra अगले साल की शुरुआत से ऑफिशियली अनाउंस किया जाएगा या रोलआउट होना शुरू होगा। उसके लिए काफी हेवी सब्सक्रिप्शन फीस देनी पड़ेगी और चैट जीपीटी जैसे GPT 3.5 चैट जीपीटी का फ्री है। मुझे लगता है कि जेमिनी का भी कोई वर्जन कंपनी फ्री में अवेलेबल कराएगी।

जैसे Chat GPT कराती है बट जो उनका एडवांस्ड मॉडल है Google Gemini Ultra जिसमें वीडियो कैपेबिलिटी भी है क्योंकि नॉर्मल, Google Gemini Nano और Google Gemini Pro में वीडियो कैपेबिलिटी नहीं है और ग्राफिक्स कैपेबिलिटी नहीं है। यानी आप उसे वीडियो दिखा करके उसकी चीजें नहीं समझ सकते हैं या फिर आप फोटो उससे जेनरेट नहीं करा सकते हैं, कोई आइडियाज नहीं मान सकते हैं। ग्राफिक्स के लिए वह सिर्फ टेक्स्ट बेस्ड है तो जेमिनी अल्ट्रा है। सारी कैपेबिलिटी उसी में है जो जिसे मल्टी मॉडल कहा जा रहा है यानी उसमें टेक्स्ट भी है, ग्राफिक्स भी है और जितने सारे विजुअल्स, ऑडियो, जो भी कम्युनिकेशन के पॉसिबल हैं, वह सारी चीजें उसमें हैं तो आने वाले समय में।

Tripti Dimri बनीं नेशनल क्रश Rashmika को छोड़ा पीछे

Leave a Comment