IPO क्या होता है? IPO से कमाना है मोटा मुनाफा तो जान लीजिए इस तरीके को - LiveAtNews

IPO क्या होता है? IPO से कमाना है मोटा मुनाफा तो जान लीजिए इस तरीके को

IPO : आइए सबसे पहले हम यह जान लेते हैं आईपीओ क्या होता है। आईपीओ का पूरा नाम (इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग) है. जब किसी कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट करना रहता है तो वह सबसे पहले अपनी कंपनी का आईपीओ मार्केट में लाता है। कंपनी अपनी आईपीओ में निवेशकों को जानकारी देती है। कि वह कितने राशि का शेयर ला रही है। जिससे निवेशक उस कंपनी का शेयर खरीदते हैं और उस कंपनी को राशि मिल जाती है। जिससे वह कंपनी अपने आपको शेयर मार्केट में लिस्ट करवाती है

IPO से पैसा कैसे कमाए (How to earn money from IPO)

How to earn from IPO

जब लोग पहली बार शेयर मार्केट में अपना कदम रखते हैं तो उन्हें आईपीओ के बारे में मालूम पड़ता है. फिर लोग आईपीओ के बारे में जानना चाहते हैं। यह जानना निवेशकों के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है। कि लोग आईपीओ से कमाई कैसे करते हैं। क्योंकि सभी निवेशक शेयर मार्केट में पैसा कमाने के लिए ही आते हैं।

कोई भी निवेशक नहीं चाहता कि उसका लॉस या घाटा हो। तो आईए जानते हैं किसी भी आईपीओ में हम किस तरह से कमाई कर सकते हैं इसी चीज को विस्तार से समझाने के लिए हम उदाहरण के द्वारा आपको बताएंगे। इसलिए आपको इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ लेना है ताकि आपको आईपीओ से कमाई कैसे होती है की पूरी जानकारी हो जाए।

आईपीओ से कमाई कैसे होती है इसका जवाब बहुत ही आसान तथा सरल है..

आईपीओ से कमाई कैसे होती है (How to earn from ipo)

जिस प्रकार से हम किसी कंपनी का शेयर कम से कम दाम में खरीद कर ज्यादा से ज्यादा दाम में बेचकर मुनाफा कमाते हैं इसी प्रकार आईपीओ से भी कमाई की जाती है

जैसे हम मान लेते हैं आपने किसी कंपनी का शेयर खरीदा और जब वह कंपनी का शेयर आपके खरीदे हुए भाव से ऊपर चला गया तो आपका फायदा होता है।तब आप उसे होल्ड करते हैं या आप उसी समय उसमें से अपना प्रॉफिट निकाल लेते हैं। इसी प्रकार हम आईपीओ से भी कमाई करते हैं।

How to earn from IPO

हालांकि इसका अप्लाई करने का प्रोसेस शेयर खरीदने से बिल्कुल अलग होता है लेकिन इसका प्रॉफिट और लॉस कंपनी के शेयर प्राइस घटने या बढ़ाने पर ही निर्भर करता है, जब हम किसी आईपीओ के लिए अप्लाई या रजिस्ट्रेशन करते हैं और आपको अलॉटमेंट हो जाता है। तब आपने जिस मूल्य पर शेयर को खरीदा है। इस प्रकार से अपना प्रॉफिट और लॉस बुक कर सकते हैं।

आईपीओ से कमाई कैसे होती है उदाहरण से समझिए …

चलिए हम आपको एक उदाहरण देकर समझाते हैं, कि आईपीओ से कैसे कमाई होती है हम मान लेते हैं की कोई XYZ नाम का आईपीओ जिसका लॉट साइज 50 है। और उसे आईपीओ का कम से कम प्राइस बैंड 300 रूपए पर शेयर है. इसका मतलब यह हुआ कि आपको 300 रूपए प्रति शेयर के हिसाब से 50 शेयर खरीदने पड़ेंगे। इस प्रकार से आपके निवेश की वैल्यू हो जाती है 15000 रुपए. (50*300=15000)

How to earn from IPO

तो इससे ये समझ आता है कि निवेशकों के पास कम से कम आईपीओ खरीदने के लिए ₹15000 से ₹20000 के बीच में रुपए होना चाहिए। जिस तारीख को कोई कंपनी अपना आईपीओ लाती है या लॉन्च करती है उस कंपनी का आईपीओ डेट कहते हैं और जिस दिन कंपनी अपना आईपीओ स्टॉक एक्सचेंज शेयर मार्केट में लिस्ट होती है या करवाती है उसे लिस्टिंग डेट कहते हैं।

तो लिए हम लोग आगे देखते हैं इसमें क्या होता है अब अपने ₹300 पर शेयर के दाम में एक्स य स कंपनी के 50 आईपीओ खरीदे हैं.फिर जब इस कंपनी XYZ का आईपीओ शेयर मार्केट में लिस्ट होगा। उसके बाद इस कंपनी के शेयर प्राइस घटने बढ़ने लगेगा। जैसा कि हम लोग जानते हैं शेयर मार्केट सप्लाई और डिमांड की वजह से ऊपर निचे होता है।

आईपीओ में प्रॉफिट कब होता है ?

तो इस प्रकार से आपका शेयर जिसका प्राइस ₹300 था अब कुछ ही दिनों में बढ़कर उसका प्राइस 400 हो गया है। तो ऐसे में आप के प्रत्येक 1शेयर के पीछे आपको₹100 का मुनाफा हो रहा होगा और उसे बेच कर आप अपना प्रॉफिट बुक या मुनाफा कमा सकते हैं ₹100 Per / Share प्रॉफिट* 50 शेयर. (क्योंकि आपने 50 शेयर 300 के भाव पर खरीदे थे)

Buying price – 300

Number of share – 50

Current share price – 400

Profit – 100*50 = 5000

₹100 हम इसलिए लिए क्योंकि जिस प्राइस पर हमने खरीदा था उससे वह ₹100 ज्यादा हो गया है।

इसके विपरीत……

आईपीओ में लॉस कब होता है ?

अगर आपके खरीदे हुए आईपीओ के प्राइस में शेयर का भाव नीचे आ जाता है तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ेगा।

Buying price – 300

Number of share – 50

Current share price – 200

Loss – 50*100 = 5000

लोग आईपीओ क्यों खरीदते हैं ?

जाहिर सी बात है जो लोग शेयर मार्केट में आते हैं वह प्रॉफिट या फायदा कमाने के लिए ही आते हैं लोग आईपीओ में प्रॉफिट कमाने के लिए ही आईपीओ खरीदते हैं। यहां पर दो प्रकार के निवेशक होते है।1. वे जो लिस्टिंग गेन के लिए आते हैं। जो अपना शॉर्ट टर्म में बेचकर मुनाफा निकाल लेते हैं। 2. वह जो लॉन्ग टर्म के लिए अपने पोजीशन को होल्ड करते हैं।

क्या मैं आईपीओ से पैसा कमा सकता हूं ?

कोई भी इंसान आईपीओ से पैसा कमा सकता है लेकिन इसके पीछे उसकी शेर मार्केट में समझ और जानकारी पर डिपेंड करता है अगर आप सही ढंग से रिसर्च करते हैं। और सही आईपीओ में अपना पैसा लगाते हैं तो निश्चित रूप से आप आईपीओ में पैसा कमा सकते हैं।आईपीओ कितना रिटर्न देता हैकिसी कंपनी का आईपीओ कितना रिटर्न देगा वह उसके फंडामेंटल और उसके बिजनेस स्ट्रैंथ पर निर्भर करता है।इसमें है रिस्क तथा है रिवॉर्ड रहता है तो कोई भी आईपीओ हमें 15, 30, 60, 90, 150, 200 परसेंट तक का रिटर्न दे सकता है।

आईपीओ कब बेच सकते हैं ?

एक बार आपका आईपीओ शेयर मार्केट में लिस्टेड हो गया तो उसके बाद आप अपना आईपीओ कभी भी भेज सकते हैं

Read More – Top 5 Stocks to buy: तुरंत ख़रीदे ये शेयर होगा तगड़ा मुनाफा

1 thought on “IPO क्या होता है? IPO से कमाना है मोटा मुनाफा तो जान लीजिए इस तरीके को”

Leave a Comment