Ola Electric Scooter: आखिर लोगों में क्यों होड़ मची है? इस इलेक्ट्रिकल स्कूटी को लेके - LiveAtNews

Ola Electric Scooter: आखिर लोगों में क्यों होड़ मची है? इस इलेक्ट्रिकल स्कूटी को लेके

Ola Electric Scooter: यह साल ख़तम होने वाली है और ख़ुशी है नए साल आने की ऐसे में साल 2023 की इलेक्ट्रिक स्कूटी “ओला” एक जबरदस्त बेस्टसेलर बन कर उभरी हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटी ने भारत के ऑटोमोबाइल उद्योग में धूम मचा रखी है। लोगो में इस स्कूटी को लेने के लिए होड़ मची हुई है। देश की नंबर वन इलेक्ट्रिकल टू–व्हीलर कंपनी “ओला” ने एक नया माइलस्टोन पार कर लिया है।

Is Ola Electric Scooter Successful?

ओला इलेक्ट्रिक कंपनी ने एक साल में 2.50 लाख से जायदा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच कर एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। कंपनी ने 1 जनवरी, 2023 से 21 दिसंबर, 2023 तक कुल 2,52,647 इलेक्ट्रिक स्कूटरों की सेल की है। 1 वर्ष में ऐसा हैरततंगेज कारनामा पहली बार हुआ हैं। इस कैलेंडर वर्ष में कुल बीके इलेक्ट्रिक स्कूटर 8,28,537 का 31% भाग ओला इलेक्ट्रिक का ही हैं। रिटेल इलेक्ट्रिक–टू व्हीलर सेल्स के वाहन डाटा के अनुसार, ओला ने कैलेंडर वर्ष 2023 में साल–दर–साल 131% के वृद्धि हासिल की हैं। ये डाटा 21 दिसंबर तक का हैं। हालाकि साल खत्म होने में अभी भी कुछ दिन शेष हैं।

ओला में कितने मॉडल हैं? और कौन सा मॉडल सबसे अच्छा है

Ola Electric Scooter

हम आपको यह भी बताते चले की यह स्कूटर (मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट) के तहत ओला की तरफ से तैयार की गई हैं। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के मुख्यत: तीन मॉडल्स ही अभी लॉन्च हुए है जो की है:–

  • Ola S1 Pro
  • Ola S1 X
  • Ola S1 Air

चलिए अब हम आपको इन तीनों मॉडल के बारे में संक्षेप में कुछ जानकारी दिए चलते हैं Ola Electric Scooter सबसे पहले यदि हम ओला S1 Pro की बात करते हैं तो यह स्कूटर पूरी तरह से नई जेनरेशन हैं एवम इसको इसी वर्ष 2023 में अगस्त महीने के अंदर लॉन्च किया गया था। एवम ओला कंपनी का यह सबसे लेटेस्ट वर्जन भी हैं। ओला S1 Pro की कीमत की बात करे तो यह स्कूटर 1.40 लाख से लेके 1.47 लाख तक के बीच में मिल जाती है।

Ola Electric Scooter

इसके अगर हम विशेष बातो पर ध्यान दे तो इस स्कूटर को स्टार्ट करने के लिए आपको कोई भी चाबी नहीं मिलती हैं, आप इस स्कूटर को अपने स्मार्ट फोन से ही स्टार्ट कर सकते है, साथ ही साथ आपको इस स्कूटर पर एक स्मार्ट डिस्प्ले भी मिलता है जिसके जरिए आप इस स्कूटर को पूरी तरह से कंट्रोल कर सकते है। स्कूटर के अधिकतर काम आप बस एक बटन दबा कर के ही कर सकते है, जैसे की एक बटन दबाते ही बूट का खुल जाना इत्यादि। इस स्कूटर को फाइबर फिनिश्ड दिया गया है। एवम Ola Electric Scooter यह काफी सुविधाजनक भी हैं।

Ola S1 X

चलिए अब हम आपको ओला की S1 X के बारे में भी कुछ जानकारी दिए देते है। ओला की S1 X के आपको कई वेरिएंट मिल जाते है जैसे की S1 X Plus , S1 X 2 kWh , S1 X 3 kWh. ओला S1 X की कीमत अलग–अलग शहर के हिसाब से अलग हैं, लेकिन अगर हम इसके [एक्स–शोरूम] प्राइस की बात करे तो यह इलेक्ट्रिक स्कूटर आपको 89,999 रूपए से लेके 99,979 रूपए तक के बीच में मिल जाएगी

  • राइडिंग रेंज :– 151 Km
  • टॉप स्पीड :– 90 kmph
  • बैटरी चार्जिंग टाइम :– 7.4 घंटे
  • रेटेड पावर:– 2700 W

Ola S1 Air

ओला S1 Air स्कूटर की अगर बात की जाए तो यह बहुत ही दमदार स्कूटी हैं। इसको इंटरनेट पर 4.3/5 की रेटिंग प्राप्त है। इसकी कीमत भी थोड़ी जायदा है ये स्कूटर आपको [एक्स–शोरूम] प्राइस में 1,19,827 रूपए में उपलब्ध होगी।

  • राइडिंग रेंज :– 151 Km
  • टॉप स्पीड :– 90 kmph
  • बैटरी चार्जिंग टाइम :– 5 घंटे
  • रेटेड पावर :– 2700 W

ओला का यह मॉडल केवल और केवल एक ही वेरिएंट में अवेलेबल हैं , लेकिन आपको इस मॉडल के अंदर 6 कलर्स मिल जाते हैं।

ओला इलेक्ट्रिकल कंपनी कहां की हैं?

अब इतना आर्टिकल पढ़ने के बाद आप में से बहुत से लोगो को ऐसा लग रहा होगा की ये Ola Electric Scooter ओला कंपनी किसी बहुत आधुनिक देश जैसे जापान, यूएसए, कोरिया , चीन या सिंगापोर की है, लेकिन आप को यह जान कर के बहुत गर्व महसूस होगा की जैसा हमने आर्टिकल में पहले बताया था की ओला कंपनी की ये स्कूटर मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत ओला की तरफ से तैयार की है। तो ये कंपनी पूर्ण रूप से स्वदेशी हैं एवम इसका मुख्यालय कर्नाटक के बंगलौर में स्तिथ हैं।

क्या आपको ये स्कूटर खरदीनी भी चाहिए या नहीं?

देखिए इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में हमने आपको सारी उचित जानकारी दे दी हैं। आप में से बहुत सारे लोगो को यह स्कूटर काफी महंगा भी लग रहा होगा, लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटी के मामले ये स्कूटर बाकी सभी स्कूटरों को मात देता हैं. एवम ये इस साल की बेस्टसेलर भी बन कर उभरी है अधिकतर लोगो ने इसी स्कूटर को प्राथमिकता दी हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटी लेने से आप जीवन भर के लिए पेट्रोल के पैसे एवम हमारे और आपके परियावन को भी बचाने में सहायता कर सकते है। लेकिन अंततः किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले किसी प्रोफेशनल की सलाह अवश्य लें ले । धन्यवाद !!

Read More Hyundai की ये सिर्फ ₹6 लाख की SUV बनी Indian Car Of The Year जाने खास बात

2 thoughts on “Ola Electric Scooter: आखिर लोगों में क्यों होड़ मची है? इस इलेक्ट्रिकल स्कूटी को लेके”

Leave a Comment